cloves benefits for health

Cloves Benefits: गर्मी का मौसम अब धीरे-धीरे जाने लगा है और सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. ऐसे में गर्म-गर्म चाय के साथ पकौड़े खाने का मजा ही अलग है. लेकिन बदलते मौसम की वजह से जो बीमारियां होती हैं वो सारा मजा किरकिरा कर देती हैं. बदलता मौसम हर किसी की सेहत पर प्रभाव डालता है. कई बार तो छोटी-छोटी दिक्कतों को नजरअंदाज करना सेहत को भारी पड़ जाता है. ऐसे में शरीर को तमाम बीमारियां घेर लेती हैं. लेकिन इन तमाम बीमारियों से सिर्फ तभी बचा जा सकता है जब हम छोटी दिक्कत को बड़ा बनने ही ना दें. ऐसे ही जड़ीबूटी है लौंग जो हमारे किचन के मसालों में शामिल है. औषधीय गुणों से भरपूर लौंग कई बीमारियों का इलाज है.

गुणों से भरपूर छोटी सी लौंग
लौंग दिखने में छोटी जरूर है लेकिन ये गुणों का खजाना है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम औरcloves benefits hindi हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियां में इसका इस्तेमाल राहत दिलाता है. तो आइए जानते हैं लौंग के फायदे के बारे में.

सर्दी जुकाम
बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम काफी आम समस्या है. ऐसे में आप साबुत लौंग अपने मुंह में रख ले इससे काफी आराम लगेगा. दरअसल, लौंग से शरीर को गर्मी मिलती हैcloves for cold and cough और सर्दी-जुकाम में राहत. आप इसका इस्तेमाल चाय में भी कर सकते हैं इससे आपके गले का दर्द ठीक होगा.

पेट संबंधी बीमारियां
मौसम के साथ शरीर में कई बदलाव आते हैं. लेकिन पेट में गैस या कब्ज की समस्या हर मौसम में अधिकतर लोगों को परेशानी में डाल देती है. लौंग पेट संबंधी बीमारियोंcloves for stomach gas का रामबाण इलाज मानी जाती है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पिएं. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

मुंह से बदबू
कई लोगों को मुंह से बदबू आने की दिक्कत होती है. ऐसे में आप अपने मुंह में हर रोज सुबह साबुत लौंग रख लें. ऐसा आप लगातार एक महीने तक करें. वैसे मुंह से बदबू आनेcloves for muh se badbu की शिकायत उन लोगों को भी होती है जो नॉनवेज और सिगरेट या शराब का सेवन करते हैं.

बाल झड़ना
बाल झड़ना अधिकतर लोगों की समस्या है और मौसम बदलते ही बाल रुखे रहने लगते हैं. ऐसे में आप अपने बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए लौंग से बनाcloves for hair fall कंडीशनर इस्तेमाल में ला सकते हैं. इसके लिए आप लौंग को थोड़े से पानी में गर्म करके मिलाएं और फिर उसी से बाल धो लें. इससे बाल घने और मजबूत होंगे.

(नोटः यह लेख केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले संबंधित डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.)