रात को सोने से पहले पीएं 1 गिलास गर्म पानी, ठंडे पानी से करें तौबा, जानिए 10 बड़े-बड़े फायदे

0
96
drinking hot water tips at night hindi

Hot Water Benefits: ठंडा पानी, गर्म पानी के बारे में एक नहीं बल्कि सौ बातें हमने और आपने सुनी हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी कितना जरूरी होता है ये हम सब जानते हैं मगर गर्म पानी कितना लाभकारी होता है इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. दरअसल, हम जिस दौर में जी रहे हैं उसमें हम सेहत से ज्यादा कमाई पर ध्यान देते हैं. हम सेहत के प्रति इतने लापरवाह बन जाते हैं कि, हमें बीमारियां घेरने लगती हैं. पर सिर्फ गर्म पानी की मदद से हमारा शरीर चुस्त बन सकता है. जी हां, आपने कई बार डॉक्टर को कहते सुना होगा कि, एक बीमार व्यक्ति को गर्म पानी अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. पर ऐसा क्यों है इसके पीछे की वजह हम आपको बताएंगे साथ ही बताएंगे इससे होने वाले फायदों के बारे में भी.

कब पीएं गर्म पानी

शरीर को तंदुरस्त बनाने के लिए हमें पूरे दिन पानी पीते रहना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. लेकिन गर्म पानी हमें रात के खाने के करीब आधे घंटे बाद पीना चाहिए. मेडिकल साइंस भी कहता है कि, गर्म पानी के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और शरीर फिट रहता है. इसके साथ ही शरीर में एकस्ट्रा फैट नहीं जमता. तो चलिए बताते हैं आपको रात में गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में. जिन्हें जानने के बाद आप आज ही से इसकी शुरुआत कर देंगे.

रात में गर्म पानी पीने के 10 बड़े फायदे

1. कब्ज
रात का खाना खाने के करीब 30 मिनट बाद एक गिलास गर्म पानी पीने से कब्ज की दिक्कत दूर होती है.

2. बढ़ती है बालों की चमक
रात को गर्म पानी का नियमित रूप से सेवन करने से बालों की चमक बढ़ने लगती है और मजबूती आती है. इससे बाल चमकदार और खूबसूरत दिखने लगते हैं.

3. मोटापा होता है दूर
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आज ही से रोज रात को 1 गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें. इससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हं और एक्सट्रा वसा भी दूर होने लगता है.

4. सर्दी जुकाम
मौसम बदलता नहीं है कि, सर्दी जुकाम हमें घेर लेती है और ज्यादा दवाईयों का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. इसलिए रात को गर्म पानी पीएं. इससे संक्रमित बीमारियां आपसे कोसों दूर रहेंगी.

5. त्वचा के लिए
बेजान त्वचा में रंगत लाने के लिए फौरन 1 गिलास गर्म पानी का सेवन शुरू करें. इससे त्वचा से रुखापन हटेगा और निखार आएगा.

6. बुखार
अगर आपको बुखार है तो सोने से पहले बस 1 गिलास गर्म पानी पीएं. इससे शरीर का तापमान नॉर्मल होगा और आप आरामदायक नींद लेंगे.

7. पथरी
आज के दौर में पथरी की समस्या आम हो चुकी है. कई स्थितियों में डॉक्टर ऑपरेशन की सलाह देते हैं. अगर आपको भी पथरी है तो रोजाना रात को 1 गिलास गर्म पानी पीएं. इससे पेशाब आएगा तो पथरी धीरे-धीरे अपने आप ही निकलने लगेगी.

8. जोड़ों का दर्द
बढ़ती उम्र के साथ-साथ जोडो़ं का दर्द भी बढ़ जाता है. ऐसे में 1 गिलास गर्म पानी का सेवन आपको राहत देगा.

9. दिल रहेगा हेल्दी
हर दूसरे मरीज को दिल की बीमारी होती है. इसलिए जरूरी है कि रोज रात को 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें इससे दिल हेल्दी रहता है.

10. पाचन तंत्र
अगर आपको भूख कम लगती है या लगती ही नहीं है तो 1 गिलास गर्म पानी का सेवन नियमित रूप से करें. इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा और भूख भी लगेगी.

ठंडा पानी पीने के नुकसान

कई लोगों को देखा होगा जो घर में घुसते ही फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं. उस वक्त तो व्यक्ति को राहत मिल जाती है लेकिन ठंडा पानी शरीर के बहुत हानिकारक होता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं होती होती हैं. खाने के तुरंत बाद तो बिल्कुल भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि, इससे तैलीय पदार्थ ठोस में परिवर्तित हो जाता है और फिर खाना पच नहीं पाता. इसलिए हर दिन खाने के बाद 1 गिलास गर्म पानी की आदत अपनाइए और स्वस्थ रहिए.

ध्यान देने योग्य बातें
  • गर्म पानी पीने का मतलब है हल्का गुनगुना या जितना आप पी सकते हैं.
  • उबला हुआ पानी बिल्कुल न पीएं इससे शरीर को आतंरिक नुकसान हो सकता है.
  • गर्म पानी में अगर नींबू मिलाकर पीते हैं तो ध्यान रखें कि इससे लो बीपी की शिकायत हो सकती है.
  • कोशिश करें कि खाने के करीब 30 मिनट बाद ही पानी का सेवन करें.

ये भी पढ़ेंः- पहाड़ियों के लिए अमृत है काफल, कुक्कू चिड़िया बताती है पक गया फल, जानिए किन बीमारियों के लिए है वरदान