jaya Prada

जया प्रदा ने फिल्म इंडस्ट्री में साल 1984 में फिल्म सरगम से डेब्यू किया था, जो हिट रही, 1988 में फिल्म इंडस्ट्री की नंबर वन एक्ट्रेस बन चुकी थी।

जया प्रदा किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं, सालों तक बॉलीवुड में राज करने वाली एक्ट्रेस अब राजनीति में सक्रिय हैं, जया ने बॉलीवुड के टॉप स्टार के साथ काम किया, उन्होने राजेश खन्ना से लेकर अमिताभ तक लगभग सभी सुपरस्टार के साथ स्क्रीन शेयर की, हिंदी सिनेमा के पर्दे पर काफी सफल रहने वाली जया प्रदा की निजी जिंदगी काफी उतार चढाव भरी रही, उन्होने रियल लाइफ में शादी तो की, लेकिन उन्हें पत्नी का दर्जा कभी नहीं मिल पाया।

जन्म
जया प्रदा ने फिल्म इंडस्ट्री में साल 1984 में फिल्म सरगम से डेब्यू किया था, जो हिट रही, 1988 में फिल्म इंडस्ट्री की नंबर वन एक्ट्रेस बन चुकी थी, jaya prada जया का जन्म आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में 3 अप्रैल 1962 को हुआ था, उनका असली नाम ललिता रानी है, जिसे उन्होने फिल्मों में आने के बाद बदल लिया था, जया के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों में फाइनेंसर हुआ करते थे, जबकि मां नीलवाणी एक क्लासिकल डांसर थी। 14 साल की उम्र में ही तेलुगू फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया, बाद में उन्होने बॉलीवुडकी फिल्मों में किस्मत आजमाई, और काफी कम समय में ही बुलंदी पर पहुंच गई।

प्यार की एंट्री
जब जया प्रदा अपने करियर में शीर्ष पर थी, तभी उनकी जिंदगी में प्यार की एंट्री हुई, उस दौरान फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा और जया के लव स्टोरी की चर्चा फिल्मी गलियारों में चर्चा का विषय बन गई थी। प्यार में डूबे जया और श्रीकांत ने बाद में शादी भी कर ली थी, लेकिन श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे, उनके तीन बच्चे भी थे। बॉलीवुड में दूसरी शादी या एक्सट्रा मैरिटल अफेयर कोई नई बात नहीं थी, लेकिन इनका केस थोड़ा अलग था, क्योंकि श्रीकांत ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिये बिना ही दूसरी शादी कर ली थी, इसलिये ये शादी मान्य नहीं थी, वहीं सबसे चौंकाने वाली बात ये थी कि श्रीकांत की पहली पत्नी ने कभी भी अपने पति की दूसरी शादी पर कुछ नहीं कहा।

कभी नहीं बनी मां
3 बच्चों के बाप से जया ने शादी तो कर ली, लेकिन वो अपनी शादीशुदा जिंदगी का लुत्फ नहीं उठा सकी, वहीं शादी के बाद अलग-थलग ही रहीं, दरअसल शादी के बाद भी कभी भी श्रीकांत जया के साथ नहीं रहे, वो अपनी पहली पत्नी और बच्चों के साथ ही रहा करते थे, ऐसे में जया को मजबूरन अकेले रहना पड़ा, श्रीकांत से उन्हें कभी भी लीगल वाइफ का दर्जा नहीं मिला, और उन्होने दूसरी शादी भी नहीं की, बाद में अपनी बहन के बेटे को गोद ले लिया, वो अब उसी के साथ रहती हैं। फिल्मों में सिक्का जमाने के बाद अब जया राजनीति में सक्रिय हैं, 2019 लोकसभा चुनाव में उन्होने बीजेपी के टिकट पर रामपुर से चुनाव लड़ा था, हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

Read Also – मेरे पति से दूर ही रहना, राजेश खन्ना की पत्नी ने रेखा को दी थी ऐसी धमकी!