एक शर्त की वजह से अधूरी रह गई दिलीप कुमार-मधुबाला की लव स्टोरी, इस वजह से नहीं हुई शादी

0
57
Loading...

प्यार किया तो डरना क्या का नारा आशिकों को देने वाली इस जोड़ी की मोहब्बत खुद अधूरी रह गई।

ट्रेजेडी किंग के नाम से चर्चित बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार आज अपना 97वां जन्मदिन मना रहे हैं, 11 दिसंबर 1922 को उनका जन्म पेशावर (पाकिस्तान) में हुआ था, उनका असली नाम भी दिलीप नहीं बल्कि मोहम्मद यूसूफ खान है, उनके पिता लाला गुलाम सरवर अली खान एक जमींदार थे, और मां आयशा बेगम गृहिणी। अगर उनके फिल्मी करियर की बात करें, तो उन्होने एक से बढकर एक फिल्में दी, और अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो वो भी किसी फिल्म से कम नहीं है, मधुबाला से इश्क और सायरा बानो से शादी, दिलीप कुमार की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प है, इस खास मौके पर हम आपको उनकी लव स्टोरी के बारे में बताते हैं।

मधुबाला से इश्क
1951 में फिल्म तराना की शूटिंग के दौरान दिलीप कुमार और मधुबाला एक-दूसरे के करीब आये, 7 साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद एक गलतफहमी की वजह से दोनों को रिश्ता टूट गया, कहा जाता है कि मधुबाला के पिता अताउल्ला खान की वजह से दोनों का रिश्ता टूटा था, दिलीप और मधुबाला एक-दूसरे से शादी करना चाहते थे, मधुबाला के पिता को इस रिश्ते से ऐतराज नहीं था, लेकिन शादी के उन्होने एक शर्त रखी, जिसे दिलीप कुमार ने मानने से इंकार कर दिया।

क्या थी शर्त
दरअसल मधुबाला के पिता एक प्रोडक्शन कंपनी चलाते थे, वो चाहते थे कि शादी के दिलीप और मधुबाला उनकी ही फिल्मों में काम करें, जिसके लिये दिलीप कुमार तैयार नहीं हुए, इस दौरान मधुबाला और दिलीप कुमार ने मुगले-आजम की शूटिंग की, लेकिन शूटिंग पूरी होने तक दोनों अजनबी हो चुके थे।

अधूरी रह गई मोहब्बत
अपनी बायोग्राफी में ट्रेजेडी किंग ने एक जगह इस बात का भी जिक्र किया है कि मुगले आजम के प्रोडक्शन के दौरान ही उनकी बातचीत बंद हो गयी थी, फिल्म के उस क्लासिक दृश्य जिसमें हमारे हमारे होठों के बीच पंख आ जाता है… के फिल्मांकन के समय हमारी बोलचाल पूरी तरह से बंद हो चुकी थी, इस तरह प्यार किया तो डरना क्या का नारा आशिकों को देने वाली इस जोड़ी की मोहब्बत खुद अधूरी रह गई।

सहारा दिया सायरा बानो ने
मधुबाला से असफल मोहब्बत के बाद दिलीप कुमार पूरी तरह से टूट चुके थे, जिसके बाद उन्हें सहारा दिया सायरा बानो ने, इसके बाद दिलीप कुमार सायरा के करीब आते गये और फिर दोनों ने शादी कर ली, जब दिलीप कुमार ने सायरा से शादी की थी, तो उस समय एक्ट्रेस की उम्र उनसे 22 साल छोटी थी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here