epfo1

ईपीएफओ ने कहा जानलेवा बीमारियों की स्थिति में कई बार मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना अनिवार्य हो जाता है, ताकि उनकी जान बचाई जा सके।

पीएफ खाताधारकों के लिये बड़ी खुशखबरी है, अब अगर आपको पैसों की जरुरत है, तो ईपीएफओ से आपको एक लाख रुपये का फायदा मिल सकता है, इस पैसे के लिये आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स देने की जरुरत है, आपको बता दें कि ईपीएफओ की तरफ से नौकरीपेशा लोगों को एडवांस क्लेम के तहत ये पैसे निकालने की सुविधा दी जा रही है, इस संबंध में ईपीएफओ ने ऑफिस मेमोरेंडम जारी कर इस बारे में जानकारी दी थी।

एडवांस सुविधा
ईपीएफओ ने कहा जानलेवा बीमारियों की स्थिति में कई बार मरीज को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना अनिवार्य हो जाता है, ताकि उनकी जान बचाई जा सके, ऐसे नाजुक हालत में मरीजों की बीमारी पर होने वाले खर्च को पूरा करने के लिये एडवांस की सुविधा दी जा रही है।

क्या है शर्त
आपको बता दें कि क्लेम करने वाले कर्मचारी के मरीज को सरकारी/पब्लिक सेक्टर यूनिट/ सीजीएचएस पैनल अस्पताल में भर्ती होना चाहिये, वहीं अगर आपको इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है, तो इस बारे में जांच की जाएगी, उसके बाद ही आप मेडिकल क्लेम के लिये एप्लीकेशन भर सकते हैं। मालूम हो कि आप 1 लाख रुपये तक एडवांस निकाल सकते हैं, अगर आप वर्किंग डे में आवेदन कर रहे हैं, तो अगले ही दिन आपका पैसा खाते में ट्रांसफर हो जाएगा, बता दें कि ये पैसा या तो कर्मचारी के खाते में या फिर अस्पताल को भी सीधे ट्रांसफर किया जा सकता है।
45 दिन में देनी होती है स्लिप
अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 45 दिनों के भीतर मेडिकल स्लिप जमा करनी होती है, बता दें कि आपके फाइनल बिल को एडवांस रकम के साथ एडजस्ट किया जाता है।

कैसे निकाल सकते हैं पैसा
आप ऑफिशियल वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर ऑनलाइन एडवांस क्लेम ले सकते हैं।
इसके अलावा unifiedportalmem.epfindia.gov.in से भी एडवांस क्लेम किया जा सकता है।
यहां आपको ऑनलाइन सेवाओं पर क्लिक करना है।
अब आपको क्लेम (फॉर्म 31, 19,10सी, और 10 डी ) भरना होगा।
इसके बाद अपने बैंक खाते के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके वेरिफाई करें।
अब आपको प्रोसिड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना है।
ड्रॉप डाउन से पीएफ एडवांस को फॉर्म 31 सलेक्ट करना है।
इसके बाद आपको पैसा निकालने का कारण भी देना होगा
अब आपको अमाउंट एंटर करनी है और चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
इसके बाद अपनी एड्रेस की डिटेल्स फिल करें
गेट आधार ओटीपी पर क्लिक करें, फिर आधार लिंक्ड मोबाइल पर आये ओटीपी को डालें।
अब आपका क्लेम फाइनल हो जाएगा।

Read Also – कभी 50 रुपये के लिये इस एक्ट्रेस ने अंबानी की शादी में परोसा था खाना, आज जीती है लैविश लाइफ