atm

कटे-फटे नोटों को लेकर आरबीआई का नियम बिल्कुल साफ है, अगर किसी एटीएम से कटे-फटे नोट निकल आते हैं, तो बैंक उसे बदलने से इंकार नहीं कर सकता है।

हम नौकरी करते हैं, अपना बिजनेस करते हैं, या फिर कुछ और काम करते हैं, मेहनत के बाद कमाई आ पाती है, जो कि हमारे बैंक खाते में आती है, वहीं कुछ लोग अपने पैसों को बैंक में जमा करवाते हैं, ताकि जरुरत पड़ने पर या अपनी सुविधा अनुसार उन पैसों को निकाल सकें, हालांकि अब समय बदल चुका है, लोगों को पहले की तरह बैंक में लाइन लगाकर पैसे नहीं निकालने पड़ते, अब सीधे एटीएम से पैसे आपके हाथ में आ जाते हैं, वो भी मिनटों में। लेकिन कई बार देखा जाता है कि एटीएम से लोगों के पास कटे-फटे नोट आ जाते हैं, कई बार बैंक भी ग्राहक को इस तरह के नोट दे देता है, ऐसे में कई लोग चिंता में आ जाते हैं कि उनके पास कटे-फटे नोट आ गये हैं, अब वो इनका क्या करेंगे, लेकिन आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं है, बल्कि कुछ बातों का ध्यान रखना है, फिर यकीन मानिये, आपके पैसे आपको सही नोट के रुप में वापस मिल जाएंगे, तो आइये इस बारे में आपको बताते हैं।

क्या कहता है आरबीआई नियम
कटे-फटे नोटों को लेकर आरबीआई का नियम बिल्कुल साफ है, अगर किसी एटीएम से कटे-फटे नोट निकल आते हैं, तो बैंक उसे बदलने से इंकार नहीं कर सकता है, साथ ही नोट बदलने की प्रक्रिया भी लंबी नहीं है, क्योंकि ये काम मिनटों में हो जाता है।

नोट बदलने के लिये क्या करना होगा
आपको करना ये है कि जिस एटीएम से आपके कटे-फटे नोट निकले हैं, आपको उस बैंक में जाना होगा, जिससे वो एटीओम लिंक्ड यानी जुड़ा होगा, फिर उस बैंक में जाकर एक आवेदन लिखकर देना होगा, जिसमें पैसे निकालने की जगह, समय, कितना पैसा निकाला जैसी चीजें होंगी, साथ ही एक आवेदन के साथ आपको एटीएम से निकली स्लिप भी लगानी होगी, अगर एटीएम से स्लिप नहीं निकली है, तो फिर आपके मोबाइल पर आये उस ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होगी।

मिनटों में हो जाएगा काम
अब जब आपने आवेदन और बाकी सारी जरुरी जानकारी बैंक को दे दी है, तो बैंक हाथों-हाथ आपके कटे-फटे नोट बदलकर आपको सही नोट दे देगी, आरबीआई के नियम के हिसाब से कोई भी बैंक या किसी भी बैंक का कोई भी ब्रांच ऐसा करने से मना नहीं कर सकती है, आरबीआई द्वारा जुलाई 2016 में जारी एक सर्कुलर में कहा गया था कि अगर कोई बैंक खराब नोट बदलने से मना करता है, तो उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। नियम के अनुसार एक व्यक्ति एक बार में ज्यादा से ज्यादा 20 नोट को ही बैंक से बदलवा सकता है, जिनका कुल मूल्य 5000 रुपये से ज्यादा नहीं होना चाहिये, आरबीआई के अनुसार अगर नोट पर गांधी का वॉटरमार्क, सीरीयल नंबर तथा गवर्नर की शपथ दिख रही है, तो बैंक को ऐसे नोट बदलने ही होंगे, हालांकि काफी ज्यादा टुकड़े हुए नोट तथा बुरी तरह से जले हुए नोटों को नहीं बदला जा सकता है, इन्हें आप आरबीआई के इश्यू ऑफिस में जमा करवा सकते हैं।

Read Also – पति को बेहोश कर पत्नी बुलाती थी लड़के, फिर बनाती थी संबंध, एक दिन चारपाई पर