Friday, April 23, 2021

सोना 8 हजार से ज्यादा सस्ता, तो चांदी की कीमतों में इतनी गिरावट, जानिये आगे क्या रहेंगा ट्रेंड?

गोल्ड ने अपना पिछला उच्च स्तर अगस्त के पहले हफ्ते में छुआ था, सोने का भाव 7 अगस्त को 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था।

कोरोना काल में निवेशकों ने सुरक्षित निवेश विकल्प के तौर पर सोना में जमकर पैसा लगाया, इससे गोल्ड के भाव आसमान छूने लगे, अब कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की खबर, रुपये में मजबूती तथा शेयर बाजार के रफ्तार पक़ड़ने की वजह से निवेशकों ने सोने से निकालकर दूसरे विकल्पों में लगाना शुरु कर दिया है, जिससे सोने-चांदी के भाव अपने पिछले उच्चस्तर से काफी नीचे आ चुके हैं, वहीं हाल-फिलहाल में इसके तेजी से ऊपर जाने के कोई आसार भी नहीं दिख रहे हैं, उम्मीद है कि फरवरी 2021 तक सोने के भाव 42 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के आस-पास पहुंच सकते हैं। वहीं चांदी की कीमतों में भी कमी का ट्रेंड जारी है।

सोना-चांदी का दाम घटा
गोल्ड ने अपना पिछला उच्च स्तर अगस्त के पहले हफ्ते में छुआ था, सोने का भाव 7 अगस्त को 56,200 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था, अब शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 43 रुपये की गिरावट के साथ 48,142 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। इसी आधार पर सोने की कीमतों में पिछले उच्च स्तर से 8,058 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट दर्ज हो चुकी है।

चांदी का भाव
वहीं चांदी का भाव 10 अगस्त को 78,256 रुपये प्रति किलो था, जो शुक्रवार 28 नवंबर 2020 को 59,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई, gold silver price today इस आधार पर चांदी की कीमतों में 19 हजार रुपये प्रति किलो से ज्यादा की कमी दर्ज की जा चुकी है, उम्मीद की जा रही है कि फरवरी तक ये और कम होगी।

वैक्सीन की खबरों का सकारात्मक असर
सोना-चांदी की कीमतों में कमी का ये सिलसिला पिछले कुछ समय से लगातार जारी है, ऐसे में सोना-चांदी की कीमतों में आगे भी गिरावट का रुख बना रहने के आसार दिख रहे हैं, फेस्टिव सीजन खत्म होने के बाद अब शादियों का सीजन शुरु हो गया है, ऐसे में व्यापारियों को उम्मीद है कि कीमतों में फरवरी तक और गिरावट आ सकती है, आपको बता दें कि मोदी सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ कोरोना वैक्सीन की करीब 40 करोड़ डोज खरीदने की बातचीत कर ली है, वहीं उम्मीद है कि जल्द ही दूसरी कंपनियां भी वैक्सीन तैयार कर लेगी, जिससे बाजार में स्थिरता आएगी, लोग दूसरे विकल्पों में निवेश कर सकेंगे।

Related Articles

- Advertisement -spot_img

Latest Articles