Home बिज़नेस अनिल अंबानी की प्लानिंग को बड़ा झटका, कम होने के बजाय फिर...

अनिल अंबानी की प्लानिंग को बड़ा झटका, कम होने के बजाय फिर बढा कर्ज का बोझ!

0
277
anil ambani

दिसंबर 2020 के अंत तक रिलायंस कैपिटल लिमिटेड का कुल कर्ज बढकर 20 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, इसमें ब्याज भी शामिल है।

अनिल अंबानी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है, ऐसा माना जा रहा था कि नये साल में अनिल अंबानी का कर्ज कुछ कम होगा, लेकिन अब जो आंकड़े सामने आये हैं, उससे लगता है कि इस साल भी अनिल अंबानी की राह आसान नहीं रहने वाली है। क्योंकि कर्ज घटने के बजाय और बढ गया है, आइये विस्तार से बताते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

कर्ज बढ गया
दिसंबर 2020 के अंत तक रिलायंस कैपिटल लिमिटेड का कुल कर्ज बढकर 20 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है, इसमें ब्याज भी शामिल है, रिलायंस कैपिटल के अनुसार दिसंबर 2020 के अंत में उसका कुल कर्ज 20379.71 करोड़ रुपये था, जिसमें अल्पकालिक तथा दीर्घकालिक ऋण और अर्जित ब्याज भी शामिल है।

इनका है कर्ज
आपको बता दें कि 31 अगस्त 2020 में कंपनी पर 19805.7 करोड़ रुपये का कर्ज था, कंपनी ने बताया कि उस पर एचडीएफसी बैंक का 523.98 करोड़ रुपया तथा एक्सिस बैंक के 100.63 करोड़ रुपये बकाया है, बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों से बकाया उधारी की कुल राशि 700.76 करोड़ रुपये है, इसमें मूलधन और ब्याज शामिल है। इसी तरह समूह की एक अन्य कंपनी रिलायंस होम फाइनेंस ने कहा कि कुल बकाया ऋण 13 हजार करोड़ रुपये के करीब है, बता दें कि हाल ही में ग्रुप की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस के अनुसार करीब 26 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है, वहीं भारतीय बैकों, वेंडरों तथा अन्य ऋणदाताओं ने करीब 86 हजार रुपये के बकाया का दावा किया है।

कर्ज कम करनें में जुटे अनिल अंबानी
ये खबर ऐसे समय में आई है, जब अनिल अंबानी का रिलायंस समूह कर्ज कम करने में जुटा है, हाल ही में समूह की कंपनी रिलायंस इंफ्रा ने डीए टोल रोड में अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी क्यूब हाइवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर को बेच दी है। इस वजह से रिलायंस इंफ्रा का कर्ज 17,500 करोड़ रुपये से घटकर 14000 करोड़ रुपये हो गया है, इस वजह से कंपनी ने अपनी कुल देनदारियों को 20 फीसदी घटा दिया है।

Read Also – 27 मंजिला आवास में शान से रहता है मुकेश अंबानी का परिवार, कुक को देते हैं इतनी सैलरी!